सूचना प्रौद्योगिकी

परिचय :


विभाग के प्रशासनिक एवं भौगोलिक सूचना प्रणाली से संबंधित कार्यों के सॉफ्टवेयर के निर्माण, होस्टिंग एवं रख-रखाव का कार्य किया जाता है। इसके लिये 8 जीआईएस एवं रिमोट सेंसिंग से संबंधित विशेषज्ञ एवं एप्लीकेशन विकास के लिये 5 विशेषज्ञ तथा डेटा सेन्टर एवं नेटवर्किंग के लिये 4 विशेषज्ञ कार्यरत हैं।

शाखा द्वारा निम्नानुसार सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य किये गये हैं :

  • फारेस्ट फायर एवं मेसंजिंग सिस्टम (FAMS)

वनक्षेत्रों में लगी आग को सेटेलाईट के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर बीटगार्ड को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाती है जिससे कि संबंधित क्षेत्र में वन अमले द्वारा पहुंचकर अग्नि को नियंत्रण कर वनों की रक्षा की जाती है।

  • फारेस्ट आफेंस मैनेजमेंट सिस्टम (FOMS)

प्रणाली के माध्‍यम से वर्षवार पंजीकृत वन अपराधों की जानकारी, परिक्षेत्र वन अपराध पंजी, जांच, अभिसंधान, वसूली एवं कालातीत प्रकरणों की रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है।

  • वाइल्‍ड लाइफ मैनेजमेंट सिस्‍टम (WLMS)

इस प्रणाली के माध्‍यम से मध्‍यप्रदेश के विभिन्‍न राष्‍ट्रीय उद्यानों में की जा रही पेट्रोलिंग का मार्ग गूगल मैप पर देखा जा सकता है।

  • फारेस्‍ट एम्‍पलाई डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्‍टम (FEDMS)

इस प्रणाली के माध्‍यम से विभागीय कर्मचारियों का डाटाबेस तैयार किया जाता है इसमें उनकी सेवाओं का विवरण एवं नियुक्ति, पदस्थिति, आदि सम्मिलित होती है।

  • प्‍लान्‍टेशन मॉनिटरिंग सिस्‍टम (PMS)

इस प्रणाली के वृक्षारोपणों को पंजीकृत कर उनकी वास्‍तविक भौगोलिक स्थिति, क्षेत्र का विवरण, प्रजाति आदि का डाटाबेस तैयार कर उक्‍त प्रणाली से वृक्षारोपण क्षेत्रों का अनुश्रवण किया जा सकता है।

  • संयुक्‍त वन प्रबंधन समितियों का अनुश्रवण

समिति के माध्‍यम से जो कार्य कराये जावेंगे उनके लिये राशि कार्य की प्रगति के आधार पर अर्जित राशि के रूप में समिति के खाते में तत्‍काल भुगतान की जावेगी। इस हेतु समस्‍त समितियों को प्रदाय व व्‍यय की जानकारी वनमंडल/परिक्षेत्र स्‍तर से अपलोड कराने हेतु सॉफ्टवेयर संयुक्‍त वन  प्रबंधन अनुश्रवण प्रणाली बनाया गया है जिसमें समितियों में वनमंडल/परिक्षेत्र स्‍तर पर समिति खाते एवं विकास खाते दोनों के प्रदाय एवं व्‍यय की प्रविष्ठि की जायेगी।

विविध :


शाखा द्वारा जीआईएस के नक्शों के डिजिटाईजेशन एवं रिमोट सेंसिंग का उपयोग किया जा रहा है। शाखा द्वारा सभी वननक्शों का डिजिटाईजेशन किया गया है। इसके अतिरिक्त शाखा सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन एडयूसेट के माध्यम से विभागीय अधिकारियों / कर्मचारियों एवं विभाग के साथ कार्यरत समितियों के सदस्यों का प्रशिक्षण आयोजित करता है।

एड्यूसेट :


एड्यूसेट से संबंधित जानकारी हेतु क्लिक करें । 

संपर्क करें
  • कार्यालय अ.प्र.मु.व.सं. (कक्ष-सूचना प्रौद्योगिकी),आधार- तल खंड ‘डी’, सतपुडा भवन, भोपाल- 462004
  • दूरभाष : +91 (0755) 2674302
  • फैक्स: +91 0755-2555480