अनुश्रवण एवं मूल्यांकन

परिचय :


यह शाखा विभाग में संचालित योजनाओं के अनुश्रवण एवं मूल्यांकन के लिए गठित की गई थी। शाखा का संचालन सीधे प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख, म.प्र. के मार्गदर्शन एवं निर्देशानुसार अ.प्र.म.व.सं निगरानी/मूल्यांकन द्वारा किया जाता है।

विभागीय फॉरेस्ट मैन्युअल अनुसार शाखा के दायित्व (प्रस्तावित संशोधन उपरांत) :


  1. विभाग में प्रचलित केंद्र सरकार एवं राज्य शासन की विभिन्न विकास योजनाओं, कार्य आयोजनाओं तथा योजनाओं आदि का अनुश्रवण एवं मूल्यांकन।
  2. वन विभाग में वृक्षारोपण प्रबंधन को कुशल एवं दक्ष बनाने के उद्देश्य से कम्प्यूटर आधारित वृक्षारोपण निगरानी प्रणाली (Plantation Monitoring System) जिसमें ऑनलाइन प्रविष्टियां एवं ऑनलाइन कार्यो की प्रगति की समीक्षा करना।
  3. योजनाओं में अपेक्षित परिणाम प्राप्त नहीं हो पाने की दशा में उन कारणों का पता लगाना, परियोजना/योजना/ कार्यक्रमों की कार्यविधि/प्रक्रिया में आवश्यक संशोधन/परिवर्तन प्रस्तावित करना तथा क्रियान्वयन स्तर पर लापरवाही या निर्देशों की अवहेलना है, तो संबंधित का उत्तरदायित्व का निर्धारण करना।
  4. जिन योजनाओं/परियोजनाओं/कार्यक्रमों के क्रियान्वयन मे उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त हुए है, उनमें सफलता की कहानियां (success stories) एवं जिनमे अपेक्षित सफलता प्राप्त नहीं हुई है, उनमें सीखे गये सबको (lessons learnt) का अभिलेखन करना।

अन्य वेबसाइट
संपर्क करें
  • कार्यालय प्रधान मुख्य वन संरक्षक (कक्ष-समन्वय),
    मध्यप्रदेश, सतपुडा भवन, भोपाल- 462004
  • दूरभाष : +91 (0755) 2674240
  • फैक्स: +91 (0755) 2550881